जानिए PUBG Game खेलने के क्या-क्या नुक्सान और फायदे है।

PUBG क्या है  यह कैसे खेला जाता है ?

Player Unknown  Battlegrounds  या PUBG , आज के युवाओ में  सबसेज्यादा खेला जाने वाला गेम है।  पर क्या आप जानते है PUBG  गेम की एक दिन की कमाई कितनी है...में आपकी जानकारी के लिए बता दूकी PUBG एक दिन में न्यूनतम यानी minimum 170 करोड़ रूपए तक कमा लेता है , ये अन्य सभी गेमों से बहोत ही ज्यादा है। दोस्तों अगर आप  PUBG   गेम के बारे में यदि नहीं जानते है तो आपको इस दुनिया के नहीं है। बुरा मत मानियेगा ये बस एक जोक ही है।  दोस्तों आगे बढ़ने से पहले में आपको इस गेम के बारे में कुछ बता देना चाहूंगा।  दोस्तों इस गेम के एक मैच में  100  प्लेयर्स होते है ,और उन सभी 100 players को एक असली से दिखने वाले टापू यानी आइलैंड पर छोड़ा जाता है. और जो प्लेयर अंत में बचता है , उसे एक slogan से सम्मानित किया जाता है," WINNER WINNER CHICKEN DINNER ".




PUBG गेम खेलने के फायदे और नुकसान।
तो चलिए अब हम अपने पोस्ट के बेसिक थीम पर आ जाते है  जिसमे में आपको इस गेम के हमारे ऊपर प्रभाव यानी effects  के बारे में बताऊंगा। दोस्तों इस गेम  के खेलने से हमें  कुछ फायदे है और नुकसान भी।  तो चलिए हम उनपर चर्चा करते है। 





दोस्तों ये देखा गया है की PUBG players जो की थोड़े शर्मीले किस्म के थे यानी की जो दुसरो से अधिक वार्तालाप नहीं करते थे,   वे भी अब दुसरो से अच्छे तरह के सम्बन्ध बनाने लग गए और उनकी ये बुरी आदत भी धीरे धीरे गायब होने लगी, इसका मुख्य कारन ये है की PUBG गेम में प्लेयर्स को लाइव चैट की सुविधा दी जाती है ,यानी की वो अपने teammate के साथ गेम के दौरान  वार्तालाप कर सकते है । दोस्तों आपको ये जानकार हैरानी होगी की PUBG खेलने से सबसे पहले हमारे ब्रेन पर असर पड़ता है, और ये हमरी सोचने की क्षमता को भी बढ़ता है। 
कई scentists का मानना ये है की ये गेम हमें साधारण व्यक्ति से ज्यादा तेज सोचने की क्षमता भी देता है , तो एक बार सोच लीजिये फ्रेंड्स यदि आप mathematics की exam देने जा रहे है, तो उससे पहले इस गेम को एक बार खेल ले।  ये जरूर आपकी मदद करेगा।  खेर ये तो रही मजाक वाली बात तो चलिए अब हम इस गेम के बुरे प्रभाव के बारे में डिसकस करते है।





PUBG गेम खेलने के बुुरे नुकसान। 





में आसान सब्दो में बात करू तो PUBG खेलने  के फाईदो से ज्यादा इसके नुक्सान है।  दोस्तों  अगर आप इस गेम के प्लेयर है तो आपको ये पता ही होगा की, इस गेम के एक मैच को कम्पलीट करने में 45 मिनट से 1 घंटा भी  लग सकता है।  ये हमारे समय की बर्बादी तो है ही साथ में इससे हमारे आँखों पर भी बुरा असर  पड़ता है, क्यूंकि इस दौरान Player अपनी नजर को सिर्फ मोबाइल के स्क्रीन पर रखता है।

दोस्तों इस गेम में सिर्फ हिंसा यानी violence है ,तो आप समझ  सकते है की ये हमारी मानसिकता पर कैसा असर देता है। फ्रेंड्स जो बच्चे इस गेम को अधिक खेलते है उनमे एक बुरी आदत देखि गयी है  की वो छोटी छोटी बातो पर आक्रामक हो जाते है।  और बेहद बुरी हरकते करते है।   क्यूंकि ये एक addictive गेम है , बच्चे इसमें एडिक्ट होते जा रहे है।  अधिक पेरेंट्स का मानना ये है की ये समय की बर्बादी है और जो की सही भी है , पर जो बच्चे इसमें एडिक्ट हो चुके है उन्हें ये बाते फालतू की लगती है।  दोस्तों में ये नहीं कह रहा हु की आप इस गेम को मत खेलिए , खेलिए पर अन्य गमो की तरह।  और ये जान लीजिये की ये बस एक गेम एक है और इससे आपके जीवन से कोई नाता नहीं है , और यदि आपको आपके elders या पेरेंट्स में कोई भी इस गेम को खेलने से मन करे तो , आप उनकी बात मान ले।





अंत में आपसे यही गुजारिस होगी की आप इस पोस्ट को अपने उन सभी दोस्तों से शेयर जारी जो की PUBG एडिक्ट होते जा रहे है , आप निचे दिए गए किसी भी शेयर बटन से शेयर कर सकते है , धन्यवाद्।