दुनिया का सबसे छोटा 10 सेंटीमीटर का इंसान | वर्ल्ड से जुड़े कुछ अजीब फैक्ट्स | FactoTrend |

क्या आपको पता है की हम इंसान सुबह के वक़्त 1 सेंटीमीटर (centimeter ) तक लम्बे हो जाते है,पर दिन के ढलते -ढलते ये वापस नौर्मल(normal ) हो जाता है, और हमारे अपने देश भारत में एक ऐसा व्येक्ति है, जो की 90 सालो से कुछ भी खाया पीया नहीं है, मतलब की कुछ भी नहीं ऐसे गजब के फैक्ट्स आज में आपको FactoTrend की वेबसाइट पे बताने वाला हूँ तो बने रहिये हमारे इस पोस्ट पर , और में 100% sure हूँ की आपको ये पोस्ट बहुत पसन्द आएगा क्यूंकि आज मेने इस पोस्ट में कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बताया है जो की आपको हैरान कर देगा!


फैक्ट  20: भारत के पास कुल सोना।

    आपको ये जानकर हैरानी होगी की पुरे दुनिया का 11% सोना यानी की गोल्ड(gold ) इंडियन वमेंस(womens ) के पास है, यानी की इंडियन वमेंस के पास टोटल इतना सोना है कि वो पूरी दुनिया का 11 परसेंट है ,ऒर ये उन्हें विरासत में मिली है, है ना गजब का फैक्ट! 



    ◆फैक्ट 19 : शातिर चोर नटवरलाल। 

    नटवरलाल ,ये नाम तो आपने कई बार सुना होगा वो दुनिया का सबसे शातिर चोर था , आपको जानकर हैरानी होगी की उसने ताज महलपार्लियामेंट और कई ऐसे पब्लिक जगहों को उसने बेच डाला था, सुनने में अजीब लगता है पर ये सच्चाई है,म नटवरलाल को 113 सालों के लिए जेल भेज दिया गया था ,पर वो फिर भी आसानी से वहा से भाग जाता था करीब 9 बार नटवरलाल के जेल से फरार होने के खबर आयी।

    ◆फैक्ट 18 : लाइटर (lighter) का अविष्कार।

    सुनने में अजीब लगे, पर यही सच है कि लाइटर का अविष्कार माचिस से पहले हुआ था ।

    ◆ फैक्ट 17 : चाँद की वजह से वजन कम होना। 

    यह मेरा पर्सनल फेवरेट फैक्ट है ,जब मून यानी की चाँद हमारे सर के उपर होता है, तो हमारा वजन थोड़ा कम हो जाता है, यानी की अगर आपका वज़न 50 किलोग्राम है तो उस समय यह 48 से 49 किलोग्राम  तक हो जाता  है। 






    ◆ फैक्ट 16 : कोका कोला का असली रंग। 

    जब शुरुआत में कोका कोला बनाया जाता था, तब उसका कलर असल में ग्रीन यानी की हरा होता था, पर कोका कोला ने इसे क्यों चेंज किया किसी को नहीं पता। 






    ◆ फैक्ट 15 : TYPEWRITER शब्द। 
    TYPEWRITER (टाइपराइटर ) ये दुनिया का सबसे बड़ाशब्द है जो की कीबोर्ड के सिर्फ एक रौ से लिखा जा सकता है..अगर आप कीबोर्ड में देखेंगे TYPEWRITER वर्ड के सारे लेटर्स आपको उपर के रौ(ROW) में दिख जाएंगे




    ◆ फैक्ट 14 : इंसान का जीभ। 

    हमारा जीभ यानी की टंग हमारे सरीर का सबसे मजबूत muscle है, स्वाद को महसूस करने के लिए ही नहीं, बल्कि यह सलीवा(लार) को फ़ूड के साथ मिक्स भी करता है ,अन्य muscles से अलग इस पर लगी चोट जल्दी ठिक होती है। 


    ◆ फैक्ट 13 : जीभ और एल्बो (कोहनी) 

    यह एक फन फैक्ट है, आप अपने जीभ के साथ अपने एल्बो यानी की कोहनी को lick नहीं कर  सकते, आप चाहे तो try कर सकते है.



    ◆ फैक्ट 12 : सबसे ज्यादा चुराया गया किताब।  
    इस दुनिया में हर दिन वर्ल्ड रिकार्ड्स बनते और टूटते रहते है, Guinness बुक ऑफ़ रिकार्ड्स जो की खुड वर्ल्ड रिकार्ड्स रखता है, इस बुक के पास एक रिकॉर्ड है की यह पब्लिक लाइब्रेरी से सबसे ज्यादा चुराया गया बुक है। 


    ◆ फैक्ट 11 : सबसे लम्बा इंग्लिश वर्ड। 
    Rhythm दुनिया का सबसे लम्बा इन्गलिश वर्ड है एक भी वॉवेलसं(vowels) नहीं है। 




    ◆ फैक्ट 10  : कुछ महान अविष्कार। 
    बुलेटप्रूफ वेस्ट्स(Bulletproof vests), फायर एस्काप (Fire Scope) विंडशील्ड (Windshield) और लेज़र प्रिंटर्स , क्या आप जानते है इनमे कॉमन क्या है well, इसका जवाब है की इन सभी चीजो का आवीस्कार womens ने ही किया था। 


    ◆ फैक्ट 9 : सुबह के समय height का बड़ा होना।  
    मॉर्निंग के टाइम में हम इंसानो की हाइट करीब 1 सेंटीमीटर तक बढ़ जाती है, पर जैसे जैसे दिन बीतता है ये वापस नार्मल हो जाती है,इसका रीज़न ये है कि मोर्निंग में हमारे जॉइंट्स में एक फ्लूइ रीलीस होता है जिसे SYNOVIAL कहते है, इससे जॉइंट्स के बीच CONTRACTION  घट जाता है हालांकि शाम होते होते ये वापस नार्मल हो जाता है। 



    ◆ फैक्ट 8 : 28 लाख का सलाद। 
    1987 में अमेरिकन एयरलाइन्स ने करीब चालीस हज़ार डॉलर्स(28,57,800 रूपए को सेव किया था ,और वो भी सिर्फ सलाद से एक ओलिव यानी की आवला को हटा कर यानी की फर्स्ट क्लॉस के ट्रैवेलर्स के फ़ूड में सलाद से ओलीव हटा कर उन्होंने चालीस हज़ार डॉलर्स को सेव कर लिया। जो काफी बड़ी रकम है।  





    ◆ फैक्ट 7 : छींकते वक्त दिल का रुकना। 

    क्या आप जानते है.की हम जब ज़ोर से छींकते है, यानी कि ज़ोर से sneeze करते है, तब हमें god bless you क्यों कहा जाता है? क्यूंकि हर चीज के पीछे कुछ ना कुछ रीज़न होता है तो इसके पीछे भी एक deep फैक्ट है , जब हम छींकते है तब हमारा हार्ट यानी के दिल एक millisecond के लिए रुक जाता है, पुराने समय से ये प्रथा चली आ रही है। 





    ◆ फैक्ट 6  : 10 सेंटीमीटर का इंसान। 
    साल 2003 में कुछ खोजकर्ताओं को एक अद्भुत चीज मिला जो था एक मम्मीकृत कंकाल ,और वो भी सिर्फ १५ कम का में अटपटेलगे लेकिन ये सिर्फ १५ कम का ही था की तरह दिखने वाले िस्कनकाल को विज्ञानिको ने पहले ैलेंसमान लिया जिसे प्र्रोफ भी कियागया लेकिन लेकिन स्टोरी यही पेखतां नहीं हो जाती जब इस कंकाल कादंस एनालिसिस करवाया गया तब ये पताचला की ये और कोई जीओ नहीं बल्कि एक..इंसान..ही था इतना ही नहीं इस्केड्ना का ९८ परसेंट उस जगह के लोगो सेमातच कर जाता है जहा इसकी खोज हुईथी ...ी म सूरे आप यह जानकार चोक्गये होंगे ..इस के बारे में और जानेके लिए... मेने डिस्क्रिप्शन में लिंक्४.दिया है आप वह जाकर और जान सकतेहै......फैक्ट नो. ५....भररत केप्रह्लादह जनि ...एक ऐसे व्येक्ति है ७० सालो से कुछ भी खाया पियहि है ...मतलब की कुछ भीनही...व्येज्ञानिक इसका रीज़न आज भिढून्ढ रहे है ......फैक्ट नो ४ ....येप्रमित हो चूका की इस. भारंभंद मिटने तारे है जितने के इस दुनिया मेरिट के दाने भी नहीं है रेट केसिर्फ एक दाने में इतने आटोमस हैं के इस भारहमहंद में तारे भीनही है.........वाओ.कुदरत भी गजब कीचीज है......फैक्ट नो. ३ ...१ २ ३ ३सेकण्ड्स में सूरज के द्वारा रेलसेकिये गए ३ अरब वाट से भी ज्यादासोलर रेडिएशन्स आपके सरीर से गुजरचुके है ....फैक्ट नो २.. इस भारम्भणडके हर चीज के आटोमस के बीच इतनासपास है की आप जानकार चौक्जाओगे एक्साम्प्ले ये है की अगर दुनिआ के सभी हुमंस के टोम्स्क स्पेस हटा दिया जाए तो पूरीदुनिया सिर्फ एक सेब यानी की एक अप्प्लिमें फिट हो जायेगी...वाओ ....फैक्ट नो.१....क्या आप जानते है की दुनिया कासबसे बड़ा ट्रैफिक जैम कब लगा था इसका जवाब है १३ अगस्त २०१० चीन के नेशनल हाईवे ११० में २ हफ़्तों तक ये ट्रैफिक जंचाला ...इस जैम के कारण १०० कम तकवाहन फास गए..और सभी की अवेरगेसपीड़ मात्रा ०.६ माइल्स पैर होर्थी........आप सोच सकते होंगे १२ दिनोतक ट्रैफिक जैम में लोगो का क्या हाल हःगा..... सो आपको कोनसी फैक्ट सबसेअच्छी लगी आप हमे कमैंट्स में जरुरबताये और प्लस फ्रेंड्स आप हमार५.चैनल को सब्सक्राइब करे ताकि आपकोहमारी लेटेस्ट उपदटेस सबसे पहले मिलपाये तो मिलते है अगले वीडियो परतबतक के लिए जय हिन् बन्दे माताराम६. 

    Post a Comment

    0 Comments